e-Magazine

समाज के उत्थान में अतुलनीय है राज माता अहिल्या बाई जी का योगदान : अभाविप

छात्रशक्ति डेस्क

अभाविप ब्रज प्रांत द्वारा राजमाता अहिल्या बाई होलकर की पुण्यतिथि पर ब्रज प्रांत के सभी जिलों में विचार गोष्ठी, माल्यार्पण इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आगरा मथुरा हाथरस फिरोजाबाद बरेली मैनपुरी शाहजहांपुर सहित सभी जिलों छात्रों के मध्य राजमाता अहिल्या बाई होलकर जी के विचारों, कार्यों सामाजिक योगदान पर वक्ताओं ने छात्रों को संबोधित किया ।

अभाविप ब्रज प्रांत संगठन मंत्री अंशुल श्रीवास्तव ने बताया कि माता अहिल्या बाई होलकर अपने आप में न सिर्फ एक सशक्त महिला का उदाहरण है हमे उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए कि किस प्रकार से एक ऐसी राजकुमारी जिनका विवाह मात्र 9 वर्ष की आयु में हुआ और 19 वर्ष की आयु में अपने पति को खोकर विधवा हो गई परंतु अपने जीवन के इस कठिन संघर्ष की घड़ी में भी अपने राज्य की प्रजा का और अपनी सेना का कुशल नेतृत्व किया ये हम सभी के लिए प्रेरणादायक है ।

प्रांत मंत्री अंकित पटेल ने कहा कि आज जब हम सभी ऐसी महान विभूतियों का स्मरण करते हैं तो हमे ये भी याद रखना होगा कि ये सभी योगदान उन्होंने सिर्फ किसी एक वर्ग के लिए नहीं अपितु पूरे समाज और राष्ट्र के लिए किए उनके द्वारा कई तीर्थस्थलों का जिन्नौद्दर करवाया गया । यह दर्शाता है कि एक शासिका के रूप में कितनी परिपक्व और निपुण थी उनके द्वारा लिए कई निर्णयों के कारण ही आज उनका नाम इतिहास में अमर है ।

केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य नीति शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज जब पढ़ते है कि पुराने समय में जब अंग्रेजों ने जब भारत को अपने अधीन किया था तब लोहा लेने वाले क्रांतिकारियों में माता अहिल्या बाई होलकर जी भी सम्मिलित थी और एक कुशल योद्धा की तरह लड़ते हुए अपनी सेना का नेतृत्व किया यह दर्शाता है कि असली नारी सशक्तिकरण का उदाहरण थी। विद्यार्थी परिषद समय समय पर अपने देश की ऐसी महान विभूतियों के सम्मान में ऐसे कार्यक्रम करती है जिसका ध्येय है ये हमारी आने वाली पीढ़ी भी ऐसे महान बलिदानियों की बलिदानों का न भूलें

READ  Swami Ramdev to be the Chief Guest at ABVP National Conference

पूरे प्रांत मे 28 स्थानों पर कार्यक्रम हुए कार्यक्रम में प्रांत पदाधिकारी वक्ताओं के रूप में उपस्थित रहे ।

×
shares