e-Magazine

सभी बिल्डिंगों का सुरक्षा ऑडिट कर रिपोर्ट सार्वजनिक करे एमसीडी: अभाविप

छात्रशक्ति डेस्क

अभाविप ने राजेंद्र नगर में कोचिंग संस्थानों के छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में हुए हादसे में छात्रों की मृत्यु और कोचिंग संस्थानों के प्रबंधन संबंधी समस्याओं के संदर्भ दिल्ली में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय मंत्री शिवांगी खरवाल ने मांग की है कि आंदोलनरत छात्रों द्वारा उठाई जा रही उचित मांगों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। शिवांगी खरवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार तथा एमसीडी ने नालों की सफाई तथा अन्य आवश्यक कदम पहले उठा लिए होते तो यह नौबत ही नहीं आती। देशभर के कोचिंग संस्थानों के नियमन के लिए उचित नीति बननी चाहिए तथा नियम विपरीत चल रही सभी कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई होनी चाहिए। कोचिंग संस्थानों के कुप्रबंधन से हो रही घटनाओं को रोकने के लिए उचित प्रबंधन की आवश्यकता है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली के प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री ने कहा कि राजेंद्र नगर कि जो घटना है उसके संदर्भ कुछ वामपंथी छात्र संगठन पूरे आंदोलन को गलत दिशा देने का काम कर रहे हैं। जहां एक तरफ अभाविप के कार्यकर्ता छात्रों को न्याय दिलाने हेतु लाठी की मार झेल रही है वहीं वामपंथी मानसिकता के‌ लोग छात्रों के मुद्दे से हटकर अपना एजेंडा थोपने की कोशिश कर रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मॉंग करती है कि दिल्ली में अलग-अलग स्थान पर बेसमेंट में चल रही सभी नियम विरुद्ध गतिविधियां जैसे बेसमेंट में लाइब्रेरी, जिम, क्लासेज आदि तुरंत बंद हो, राजेन्द्र नगर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के जिम्मेदार सभी पर कड़ी कार्रवाई हो, सभी बिल्डिंगों की सुरक्षा जांच हो।

READ  हजारों अपमानो के बाद भी समरसता के लिए संघर्ष करते रहे बाबा साहब

प्रेस वार्ता के दौरान उपस्थित यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवराज ने बताया कि हमारे कमरों में पैर फैलाने भर की जगह भी नहीं होती तथा रोज समस्याओं से जूझना पड़ता है। यूपीएससी तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्रों के साथ को कोचिंग सेंटरों में भूसे जैसे भरकर बैठाया जाता है। कोचिंग संस्थानों के कमरों में छात्रों के बैठने की संख्या निर्धारित होनी चाहिए तथा रूम रेंट को कंट्रोल करने के लिए प्रभावी नीति लानी चाहिए।

×
shares